सीबीएसई बोर्ड ने पेंडिंग परीक्षाओं को फिलहाल कैंसिल कर दिया है. NEET 2020, JEE Main आदि परीक्षाएं भी हो सकती हैं पोस्टपोन.

CBSE Examination / 10th-12th की परीक्षाएं रद्द ...

CBSE Board Cancels Pending Board Exams 2020: सीबीएसई बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए क्लास 12 की पेंडिंग परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं. साथ में यह भी कहा गया है कि स्थितियां सामान्य होने पर दोबारा परीक्षाएं करायी जाएंगी लेकिन ये परीक्षाएं देना स्टूडेंट्स के लिए कंपल्सन नहीं है. वे चाहें तो परीक्षाएं दें और चाहें तो न दें. जो स्टूडेंट्स परीक्षाएं न देने का फैसला लेते हैं, उन्हें पिछले एग्जाम्स के नंबरों के आधार पर पास कर दिया जाएगा. इसके साथ ही आईसीएसई बोर्ड और एनईईटी 2020, जेईई मेन्स आदि परीक्षाओं का रास्ता भी साफ हो गया है. आज हुयी घोषणा में बोर्ड ने साफ किया है कि सीबीएसई के केवल क्लास 12 के स्टूडेंट्स को पिछली दो परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रमोट कर दिया जाएगा. बची परीक्षाएं देने या न देने का विकल्प भी केवल क्लास 12 के स्टूडेंट्स के लिए है, 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए नहीं.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा परीक्षाएं संपन्न कराना मुमकिन  नहीं –

बहुत से स्टूडेंट्स और पैरेंट्स का समूह नहीं चाहता था कि पेंडिंग परीक्षाएं आयोजित हों. दरअसल कोरोना के बढ़ते केसेस को देखते हुए हर कोई डरा हुआ था. यही नहीं अथॉरीटीज़ का कहना था कि वे भी परीक्षा संपन्न कराने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि कई स्कूलों को क्वैरनटीन सेंटर में बदल दिया गया है. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी इतने सारे स्टूडेंट्स के साथ संभव नहीं होगा. स्टूडेंट्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए यही बेहतर माना गया कि परीक्षाएं फिलहाल कैंसिल कर दी जाएं.

जैसा कि आईसीएसई बोर्ड पहले ही कह चुका है कि वे सीबीएसई के फैसले को मानेंगे ऐसे में बहुत संभावना है कि आईसीएसई के बचे एग्जाम भी कैंसिल कर दिये जाएं.



NEET 2020 और JEE Mains पर भी पड़ेगा असर –

बहुत से स्टूडेंट्स एनईईटी 2020 और जेईई मेन्स परीक्षाएं कैंसिल करने की डिमांड लंबे समय से कर रहे थे. ऐसे में बहुत संभावना है कि ये परीक्षाएं भी पोस्टपोन कर दी जाएं. हालांकि इन परीक्षाओं के बारे में अभी कोई पुख्ता सूचना नहीं प्राप्त हुयी है पर विश्वस्त सूत्रों की मानें तो यह परीक्षाएं भी स्थगित हो सकती हैं.

Post a Comment

0 Comments